Loading Posts...

चंद्रग्रहण के दिन करें इस चीज का दान, मिलेगा मनचाहा वरदान

नवाबस्ट्रीट न्यूज़ डेस्क: पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है. जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है तो चंद्रमा पृथ्वी की छाया में छिप जाता है और दिखाई नहीं देता. इस स्थिति में जब हम चंद्रमा को देखने की कोशिश करते हैं तो वह दिखाई नहीं देता या फिर काला दिखाई देता है. इसी स्थिति को ज्योतिष में चंद्रग्रहण कहा गया है. आज रात भी ऐसा ही होने जा रहा है.

चंद्रग्रहण के बाद दान करने की परंपरा अपने देश में प्राचीन काल से चली आ रही है. इसके पीछे मान्यता है कि ग्रहण के कारण राशि पर हुआ बुरा असर कम होता है और पुण्य की प्राप्ति होती है. चंद्रग्रहण के पश्चात किए गए दान के बारे में शास्त्रों में कहा गया है कि इससे सामान्य दिनों में किए गए दान की अपेक्षा कई गुना पुण्य प्राप्त होता है. आइए, जानें ग्रहण के बाद किन चीजों के दान से क्या लाभ मिलता है…

संपत्ति विवाद से मुक्ति के लिए

अगर आप किसी प्रकार की संपत्ति विवाद में लंबे समय से फंसे हुए हैं तो आपको तिल से बनी मिठाइयां दान करनी चाहिए. ऐसी मान्यताएं हैं कि इससे विवाद सुलझता है और लाभ मिलता है.

मान-सम्मान की प्राप्ति के लिए

आप चाहते हैं समाज में आपका सम्‍मान बढ़े तो ग्रहण के बाद आपको सूखी मिठाइयां दान करनी चाहिए. शुभ परिणाम प्राप्‍त होंगे.

आर्थिक कष्ट से निकलने के लिए

आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को ग्रहण के बाद रस वाले मीठे पदार्थ दान करने चाहिए. ऐसा करने से उनके घर में फिर से धन की आवक शुरू हो जाती है, ऐसी मान्यताएं हैं.

रोग से मुक्ति के लिए

यदि आपके घर में कोई व्‍यक्ति बीमार है तो कांसे के कटोरे में घी भरकर और उसमें एक चांदी का टुकड़ा डालकर अपनी छाया देखें. फिर इसे दान कर दें. कहते हैं इससे स्वास्थ्य लाभ मिलता है.

संकट से मुक्ति के लिए

किसी भी प्रकार के संकट से मुक्ति पाने के लिए चंद्रग्रहण की अगली सुबह चीटिंयों और मछलियों को भोजन देने से आशाजनक परिणाम प्राप्‍त होते हैं.

0
HeartHeart
0
HahaHaha
0
LoveLove
0
WowWow
0
YayYay
0
SadSad
0
PoopPoop
0
AngryAngry
Voted Thanks!
Loading Posts...