Loading Posts...

अगर बिना हेलमेट पहने दिखे कोई तो तुरंत खींच ले फोटो, सरकार देगी इनाम

UP में बिना हेलमेट बाइक सवार की फोटो खींचकर एप पर डालें, मिलेंगे पांच रुपये

यूपी में बढ़ते  हादसों और ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वालो  से निपटने के लिए परिवहन विभाग नई पहल करने जा रहा है। लोगो को जागरूक करने के लिए प्रदेश में आम आदमी को ही निगरानी का जिम्मा दिया सौपा जा रहा है। परिवहन विभाग एक खास तरह का एप लांच करने जा रहा है, जिसपर कोई भी व्यक्ति बिना हेलमेट सवार का फोटो खींचकर मोबाइल एप पर अपलोड कर सकता है। फोटो अपलोड होते ही मोबाइल धारक के खाते में पांच रुपये पहुंच जाएंगे। उसके बाद बिना हेलमेट बाइक चलाने वाले सवार के घर चालान भेज दिया जाएगा।

जानकारी के लिए बताते चले अब कोई भी चौराहों, सड़कों पर कोई भी आमजन बिना हेलमेट के बाइक सवार की फोटो खींचकर इस मोबाइल एप पर अपलोड कर सकता है। नियम ये है की फोटो अपलोड करने में बाइक की नंबर प्लेट स्पष्ट दिखाई देना जरूरी है। फोटो अपलोड होते ही मोबाइल धारक के खाते में पांच रुपये आ जाएंगे। बिना हेलमेट बाइक चलाने वाले सवार के घर चालान भेज दिया जाएगा। एआरटीओ प्रशासन आदित्य त्रिपाठी के मुताबिक कार्रवाई के डर से लोग हेलमेट पहन कर ही निकलेंगे। हादसों का खतरा कम होगा।

वही इस मामले में जानकारी देते हुए एआरटीओ अधिकारी आदित्य त्रिपाठी का कहना है कि इस तरह की कार्रवाई से लोगों में डर की भावना पैदा होगी और लोग हेलमेट पहनकर वाहन चलाएंगे। वहीं कानपुर में प्रदुषण को लेकर जिला प्रशाशन एक बार फिर कड़ा रुख अख्तियार करने जा रहा है। सोमवार को कानपुर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक कर प्रदुषण फैलाने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जायेगी। एआरटीओ प्रशाशन आदित्य कुमार त्रिपाठी ने बताया प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं होने पर चालान काटा जाएगा।

एआरटीओ का कहना है कि कुछ ऐसे सेंटर थे जो प्रदुषण चेक किए ही प्रमाण जारी कर रहे थे, उन सेंटरों को निरस्त किया जा चुका है। आरटीओ विभाग की तरफ से 19 प्रदुषण सेंटर चलाए जा रहे हैं, जिन्हे ऑनलाइन करके अपडेट किया जा रहा है।

0
HeartHeart
0
HahaHaha
0
LoveLove
0
WowWow
0
YayYay
0
SadSad
0
PoopPoop
0
AngryAngry
Voted Thanks!
Loading Posts...