Loading Posts...

शारीरिक कमजोरी को दूर करती है ये चीज, 65 की उम्र में भी रहेंगे जवान, जानें इस्तेमाल का तरीका

नवाबस्ट्रीट न्यूज़ डेस्क: जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल की जीवन में स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है लेकिन यह भी सच है आज के समय में आधे से ज्यादा लोग बीमारी में घिरे रहते हैं जिसकी वजह से वह चाह कर भी कुछ नहीं कर पाते हैं। वहीं आपको ये भी बताते चले कि आजकल के समय मे इस भागदौड़ भरी जिंदगी में फिटनेस बरकरार रख पाना एक कठिन चुनौती है लेकिन अगर ध्यान न दिया जाए तो आपकी जीवन की घड़ी दिन प्रतिदिन काम होती चली जायेगी।

वैसे देखा जाए तो फिटनेस यानी कि सेहतमंद होने के पैमाने को कहा जा सकता है। अगर दुस्तव शब्दों में बात करें तो फिटनेस वह स्थिति है जिसमें यह परखा जा सके कि व्‍यक्ति किस हद तक स्‍वयं को पर‍िस्थितियों के अनुसार ढाल सकता है। वैसे ये भी बता दें कि ये केवल शारीरिक शक्ति ही नहीं बल्कि मानसिक क्षमता से भी जुड़ी होती है। तो ऐसे में फिटनेस मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से फिट रख पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है वैसे आज हम आपको शारीरिक कमजोरी दूर करने और खुद को फिट रखने का तरीका बताने जा रहे हैं।

क्युकी कहा गया है न कि स्‍वस्‍थ तन में ही एक स्‍वस्‍थ मन निवास करता है। यानी कि अगर आप शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ हैं, तो आपका मन भी शांत और स्‍वस्‍थ रहेगा। तो आइए जानते हैं की आखिर कैसे आप अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर कर तंदुरुस्त राह सकते है। आजकल के युवाओं में शारीरिक कमजोरी काफी देखने को मिलती है। अनियमित जीवनशैली की वजह से युवा दुबले-पतले रह जाते हैं, जिसके कारण बीमारियां आसानी से अटैक करती हैं। कमजोरी के कारण लोगों को अपनी लाइफस्टाइल में कई तरह की समस्याएं आती रहती हैं।

कई बार तो ऐसा भी देखा जाता है की शारीरिक कमजोरी होने व्यक्ति का शरीर बिना काम किये ही थक जाता हैं। सुबह उठते ही यह शारीरिक थकान शुरू हो जाती हैं| इस अवस्था में शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती हैं, जिसके कारण व्यक्ति अपने दैनिक कार्य भी नहीं कर पाता। जिन लोगो को शारीरिक रूप से कमजोरी रहती हैं, उन लोगो को शारीरिक थकान अधिक रहती हैं। ऐसे लोगो को थकान के कारण जल्दी नींद आ जाती हैं। अधिकतर लोग शारीरिक कमजोरी को सामान्य मानकर इसपर अधिक ध्यान नहीं देते, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। गलत जीवन शैली के कारण होने वाली ये शारीरिक कमजोरी अपने साथ अनेक बीमारियों को लाती हैं।

लेकिन आज हम आपको जो उपाय बताने जा रहे हें उसके इस्तेमाल से आप अपनी अपनी उम्र से ज्यादा जवान दिख सकते हैं। जी हां इससे पहले की आप सोचे की ये किसी तरह का दवा या फिर केमिकल युक्त प्रोडक्ट है तो आपको बता दें की ऐसा कुछ नहीं है क्योंकि हम जिस चीज की बात कर रहे है वो आयुर्वेदिक है और ये हमारे सेहत के लिए भी बेहद ही फायदेमंद साबित होता है जी हां हम जिसकी बात कर रहे हैं उस का नाम गोंद कतीरा है।

जी हां आपको बता दें की अगर आप गांव मे रहते है तो आपको ये आपके आस-पास ही मिल जाएगी अगर आप शहर में रहते है तो आपको ये मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। इसके इस्तेमाल से आपकी हड्डी मजबूत और शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी। अगर आपको नींद नहीं आती तो इससे आपको बहुत फायदा होगा।

10
WowWow
5
HeartHeart
4
SadSad
3
PoopPoop
2
HahaHaha
2
YayYay
2
AngryAngry
0
LoveLove
Voted Thanks!
Loading Posts...