Loading Posts...

पीरियड्स के असहनीय दर्द से मिलेगा छुटकारा, बस करें ये काम

मासिक धर्म का दर्द या कहें पीरियड्स का दर्द किसी भी महिला के लिए अभीशाप से कम नही हैं। बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो हर महीने इस दर्द से गुजरती है। यह दर्द इतना तकलीफदेह होता है कि उके लिए आने वाले महीने भी खतरनाक लगने लगते हैं। महिलाओं में यह दर्द एक आम बात है, लेकिन बहुत ज्यादा दर्द होना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। अक्सर दर्द में महिलाएं पेन किलर खा लेती हैं जो उस वक्त तो उन्हें आराम देता है, लेकिन बाद में उनके लिए बहुत दिक्कत होती है। आपको बताएंगे कुछ घरेलू ऐसे उपाय जिससे आप अपने पेट दर्द को कम कर सकती हैं।

हीट का उपचार पेट दर्द के लिए बहुत लाभकारी मान जाता है। कई ऐसे प्राकृतिक उपचार हैं जिनसे मासिक धर्म या पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है। इसमें सबसे आसान औऱ आरामदायक तरीका होते हैं गर्म पानी का सेंक लेना। सबसे पहले पानी को गर्म कर लें फिर किसी बोतल में डालकर इस पेट या दर्द वाली जगह पर रखें। अगर ऐसा ना कर पाएं तो हीटिंग बैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप चाहे तो घर पर ही तवा गर्म कर उस पर कपड़ा लगाकर अपने पेट या कमर के हिस्से को गर्म कर सकती हैं।

वैसे तो पीरियड्स के वक्त नहाना सही नहीं होता है, लेकिन अगर पेट दर्द बढ़ रहा हो तो हल्के गर्म पानी से नहाना चाहिए। इससे शरीर की नसों के आराम मिलता है। हालांकि पानी गर्म करके ही नहाएं। ठंडे पानी से बिल्कुल भी ना नहाएं वर्ना दर्द बढ़ जाएगा।

कई बार दिमाग इधर उधर लगाने से भी दर्द में आराम मिलता है। अगर दर्द में हो तो कोई फेवरेट फिल्म देखें या कोई बुक पढ़ें। अपने किसी दोस्त को घर बुला लें। कंप्यूटर पर गेम खेल लें या फिर थोड़ा टहल लें। कई बार ध्यान बांटने से भी दर्द कम होता है। कुछ भी ऐसा काम करें जो करने से आपको अच्छा महसूस होता है।

अगर पीरियड्स का दर्द बढ़ रहा हो तो दवाई खाने से बचें। अगर दर्द हो तो तुलसी के पत्तों का सेवन करें। या फिर तुलसी की पत्ती की चाय बना लें। रास्पबेरी, कैमोमाइल और अदरक वाली चाय ऐंठन और पेट दर्द में आराम देता है। चाय गर्म पीएं। चाहें त आप गर्म पानी में अजवायन डालकर पीने से भी आराम ले सकते हैं।

कमर दर्द के वक्त मालिश करना भी एक बेहतर उपाय है। अगर पेट दर्द और कमर दर्द बढ़ता जा रहा हो तो नारियल या जैतुन के तेल की मालिश कर लें। मालिश करने के लिए तेल को हल्का गर्म कर लें। बहुत ज्यादा मरोड़कर मालिश ना करें। हल्के हाथों से कमर पर मालिश करवाएं।

पीरियड्स के समय भी सही खान पान से आप दर्द को दूर कर सकती हैं। पीरियड्स के समय ठंडी चीजें ना खाएं। इस समय हल्दी वाला गर्म दूध पीएं। दूध में बहुत ताकत होती है साथ ही हल्दी के गुण दर्द को कम करते हैं। गर्म चाय पी लें, लेकिन कॉफी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

0
HeartHeart
0
HahaHaha
0
LoveLove
0
WowWow
0
YayYay
0
SadSad
0
PoopPoop
0
AngryAngry
Voted Thanks!
Loading Posts...