Loading Posts...

सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा, बाथरूम में ये काम करते हैं ज़्यादातर युवा

नवाबस्ट्रीट: पहले के समय में लोगों के पास इतना ज़्यादा समय होता था कि वो अपना काम तो करते ही थे, इसके साथ ही वह अपने परिवार वालों को भी भरपूर समय दिया करते थे। लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है। आज लोगों के पास इतना भी समय नहीं है कि वह अपने पड़ोसी से रुककर दो मिनट के लिए बात करके उनका हाल-चाल जान सकें, जबकि पहले पड़ोसियों के सुख-दुःख में लोग शामिल होकर उनका दर्द बाँटते थे।

समाज में यह स्थिति आख़िर किस वजह से बनी कि लोग इतने दूर हो गए हैं? इसके पीछे सबसे बड़ी वजह तो यह है कि आज के समय में सबसे नजयदा महत्व पैसे को दिया जाने लगा है, आज इंसान से ज़्यादा महत्वपूर्ण पैसा हो गया है। हर कोई पैसे कमाने के चक्कर में लगा रहता है और वह अपने लोगों से भी बात करना बंद कर देता है। वहीं इसके पीछे सबसे बड़ी वजह आजकल के स्मार्ट फ़ोन हैं। जी हाँ अक्सर आपने लोगों को देखा होगा कि वह अपना ज़्यादा से ज़्यादा समय फ़ोन पर ही बिताते हैं।

बहुत हैरान करने वाले नतीजे आए हैं सामने:

फ़ोन की वजह से आजकल लोग ना ही ठीक से खाते हैं और ना ही ठीक से सो पाते हैं, यहाँ तक की फ़ोन की वजह से आजकल युवा ठीक तरह से फ़्रेश भी नहीं होते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी इस दुनियामें दो पल सुकून व्यक्ति को वाशरूम में ही मिल पाता है, उसमें भी स्मार्टफ़ोन की वजह से लोगों को समय नहीं मिल पा रहा है। हाल ही में एक शोध से बहुत ही हैरान करने वाले नतीजे सामने आए हैं। इस शोध से यह आबत सामने आयी है कि ज़्यादातर युवा बाथरूम में क्या करते हैं।

ज़्यादातर युवा करते हैं बाथरूम में फ़ोन का इस्तेमाल:

मोबाइल आज हर किसी के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। आज बिना मोबाइल के किसी का जीवन ही नहीं चल पाता है। एक सर्वे के दौरान यह ख़ुलासा हुआ है कि ऑफ़िस में लगभग 40 प्रतिशत लोग बाथरूम में अपने मोबाइल पर ब्राउजिंग करते हैं। सर्वे में यह बात भी सामने आयी है कि बाथरूम में रहते हुए ज़्यादातर युवा पाने फ़ोन पर गेम खेलते हैं वहीं कुछ युवा वाट्सएप भी चलाते हैं। वाशरूम में फ़ोन चलाने के बारे में हाइजिन एक्स्पर्ट डॉक्टर लीसा एक्रले का कहना है कि यह बहुत ही ख़तरनाक होता है।

बैक्टीरिया फ़ोन से चिपककर आ जाते हैं बाहर:

उन्होंने बताया कि ज़्यादातर लोग वाशरूम में मोबाइल इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन आते समय अपने हाथों को अच्छी तरह साफ़ नहीं करते हैं। जिससे उनके हाथों में अनेकों तरह के बैक्टीरिया होते हैं। एक शोध से यह बात सामने आयी है कि बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद हाथों पर लगभग 200 लाख बैक्टीरिया होते हैं। ये बैक्टीरिया किसी भी व्यक्ति को बीमार बहुत बीमार बनाने के लिए काफ़ी होते हैं। इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि बाथरूम में भूलकर भी फ़ोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि लोग अपना हाथ तो धो लेते हैं लेकिन मोबाइल फ़ोन में चिपककर कई बैक्टीरिया बाहर आ जाते हैं।

0
HeartHeart
0
HahaHaha
0
LoveLove
0
WowWow
0
YayYay
0
SadSad
0
PoopPoop
0
AngryAngry
Voted Thanks!
Loading Posts...