Loading Posts...

शरीर में जमे कफ को एक बार में ही कर देगा साफ ये नुस्खा, बस करना होगा ये काम

खांसी और जुकाम जैसी बीमारी से पीड़ित हो जाने के बाद गले में कफ जमने की समस्या उत्पन्न होने लगती है। गले में कफ जम जाने की वजह से लोगों को तरह तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। गले में जमने वाले कफ की समस्या को खत्म करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। कुछ लोग तो गले में जमे कफ को खत्म करने के लिए दवाइयों का सहारा लिया करते हैं बावजूद इसके उन लोगों को फायदा नहीं मिलता। पर आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने वाले हैं जिसे आजमा कर आप आसानी से कफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

गले में जमने वाली कफ की समस्या को खत्म करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। आपको बता दें कि जिन चीजों की आपको जरूरत पड़ेगी वह चीजें आसानी से आपको अपने घर में ही मिल जाएंगी। जी हां गले में होने वाली कफ की समस्या को खत्म करने के लिए आपको काली मिर्च और शहद चाहिए होगा। काली मिर्च और शहद आपको आसानी से आपके किचन में मिल जाएगा। अगर आपके किचन में काली मिर्च और शहद और ना हो तो आप बाजार से थोड़ी मात्रा में इसे खरीद कर ले आए। काली मिर्च और शहद को घर लाने के बाद आपको हमारे द्वारा बताए जाने वाले नुस्खे को तैयार करना होगा।

नुस्खा बनाने की विधि :- इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको सबसे पहले 30 काली मिर्च को लेकर उसे अच्छी तरह से पीस लें। 30 काली मिर्च को लेकर अच्छी तरह से पीसने के बाद आप उसे दो कप पानी में उबालें। आप उस पानी को तब तक उबालें जब तक कि वह पानी उबालकर एक चौथाई ना रह जाए। एक चौथाई पानी के रह जाने के बाद आप उसे अच्छी तरीके से जान लें और इसमें एक चम्मच शहद को मिलाकर सुबह और शाम के वक्त प्रतिदिन इसका सेवन करें।

प्रतिदिन सुबह और शाम के वक्त इसके एक चम्मच का सेवन करने से आपको खांसी और कफ दोनों ही समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। आपको बता दें कि इसके अलावा आप चाहे तो लहसुन का सेवन भी कर सकते हैं। लहसुन का सेवन करने से आपके गले में जमा हुआ कफ बहुत ही जल्दी बाहर निकल जाता है।

खासकर टीवी के मरीजों के लिए यह नुस्खा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके साथ ही साथ अगर आपके घर के छोटे बच्चों को सर्दी जुकाम जैसी समस्या हो गई हो या फिर गले में कफ जम गया हो तो आप गाय के घी को लेकर बच्चे की छाती के ऊपर रगड़ दें। बच्चे की छाती के ऊपर गाय के घी को रगड़ने से उस बच्चे के गले में जमा हुआ कफ बाहर निकल आएगा।

0
HeartHeart
0
HahaHaha
0
LoveLove
0
WowWow
0
YayYay
0
SadSad
0
PoopPoop
0
AngryAngry
Voted Thanks!
Loading Posts...