Loading Posts...

इन घातक बीमारियों का रामबाण उपाय है लीची का सेवन, एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

Loading...

नवाबस्ट्रीट: बिहार में इन दिनों चमकी बुखार ने लोगों के बीच दहशत का माहौल बना रखा है। बिहार में ना जानें कितने ही मासूमों ने अपनी जान गवां दी है। बोलचाल की भाषा में इस बुखार को चमकी बुखार कहा गया है लेकिन वैज्ञानिक भाषा में यह एत एक्यूट इनसेफलाइटिस सिंड्रोम (एइस) है जिसकी वजह से मरने वाले बच्चों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

इस बुखार की रोकथाम के लिए कई कोशिशें की जा रही हैं लेकिन इसका अभी तक कोई सोल्युशन नहीं निकला है। बता दें कि इस बुखार की वजह लीची फल को बताया गया है। काफी समय से खबरें सुनने में आ रही हैं कि जिसमें इस बुखार के लिए लीची को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि लीची से निकलने वाले जहरीले पदार्थ की वजह से बच्चों की मौत हो रही है। लेकिन जब विशेषज्ञों से इस बारे में बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि लीची सिर्फ कुपोषण या गर्भवस्था जैसे मामलों में ही खतरनाक साबित हो सकती है। इस बुखार का और लीची का कोई ऐसा कनेक्शन नहीं हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि लीची खाने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं।

Loading...

लीची से होने वाले फायदे

दिल के लिए

बता दें कि लीची में कैरोटीन और ओलीगोनोल नामक पदार्थ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, और ये दोनों ही दिल को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होते है। इसी के साथ लीची कैंसर जैसी कोशिकाओं को शरीर में बढ़ने से रोकता है।

ठंड लगने में

बता दें कि यदि आपको ठंड लग गई हो तो आपको लीची का सेवन करने से काफी आराम मिलेगा। क्योंकि लीची में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में गर्मी पैदा करते हैं।

अस्‍थमा से बचाव

वहीं अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए भी लीची का सेवन काफी फायदेमंद हैं। बता दें कि अस्थमा से पीड़ित लोगों को लीची की सेवन करने से काफी आराम मिलता है। बता दें कि डॉक्टर्स भी अस्थमा सी पीड़ित मरीजों को लीची खाने की सलाह देते हैं।

कब्ज में फायदेमंद

बता दें कि लीची कब्ज में भी काफी फायदेमंद होती है। लीची के सेवन से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्यां दूर हो जाती हैं।

मोटापा कम करने में

बता दें कि लीची खाने में स्वादिष्ट तो होती ही है, साथ ही में ये मोटापा घटाने में भी कारगर साबित होती है। लीची में पाए जाने वाले तत्व शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं, जो आपके शरीर के वजन को बढ़ने से रोकता है।

बता दें कि लीची में ऐसे कई न्यूट्रीशन होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन मे हमारे शरीर को मैग्नीज, मैग्नीजियम, कॉपर, आयरन और फोलेट जैसी कई प्रमुख चीजें मिलती हैं।

0
HeartHeart
0
HahaHaha
0
LoveLove
0
WowWow
0
YayYay
0
SadSad
0
PoopPoop
0
AngryAngry
Voted Thanks!
Loading...
Loading Posts...