Loading Posts...

आखिर सर्दियों में क्यों खाने चाहिए भीगे बादाम? आज जान लीजिए असल वजह

Loading...

नवाबस्ट्रीट: मौसम में बदलाव होने के साथ-साथ हमको अपने शरीर की देखभाल करना बहुत ही आवश्यक हो जाता है खासतौर से सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को बहुत सी बीमारियां होने का खतरा रहता है जिससे सुरक्षा प्राप्त करने के लिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना जरूरी है जिससे हमारा शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर हो सके ज्यादातर लोगों को देखा गया है कि सर्दियों के मौसम में भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं परंतु बादाम का सेवन भिगोकर ही क्यों किया जाता है? आप इसके स्थान पर सूखे हुए बादाम का सेवन क्यों नहीं करते हैं? शायद यह सवाल कुछ लोगों के मन में जरूर आया होगा और कुछ लोगों ने इस बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचा होगा तो चलिए जानते हैं आखिर सर्दियों में बादाम को भिगोकर क्यों खाया जाता है? दरअसल, छिलके सहित बादाम खाना उतना फायदेमंद नहीं होता है जितना बिना छिलके वाले बादाम का सेवन करना होता है इसके पीछे वजह यह है कि अगर आप छिलके वाला बादाम खाते हैं तो इससे पोषण में रुकावट उत्पन्न होती है क्योंकि बादाम के छिलके में टैनिन नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो इन पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोकता है।

यदि आप सूखे बादाम का सेवन करते हैं तो इनके छिलके को निकालना संभव नहीं हो सकता जबकि बादाम को भिगोने के बाद इसके छिलके आसानी से निकाले जा सकते हैं ऐसी स्थिति में बादाम का पूरा पोषण आपको प्राप्त होता है इसी वजह से सूखे बादाम की जगह भीगा हुआ बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भीगे हुए बादाम खाने से आपको क्या क्या चमत्कारिक लाभ मिलते हैं इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Loading...

आइए जानते हैं भीगे बादाम खाने के लाभ

पाचन क्रिया करे दुरुस्त

यदि आप भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो यह आसानी से पच जाता है और पाचन की संपूर्ण प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाता है जिससे आपको पेट से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है और आपका पेट भी स्वस्थ होता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

जो महिलाएं गर्भवती हैं उनको भीगे हुए बादाम का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि अगर गर्भवती महिलाएं भीगे हुए बादाम का सेवन करेंगीं तो इससे उनके होने वाले बच्चे को पूरा न्यूट्रिशन प्राप्त होता है जिससे माता और बच्चे का स्वास्थ्य ठीक रहता है।

दिमाग रखे स्वस्थ

विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि रोजाना नियमित रूप से सुबह के समय 4 से 6 भीगे हुए बादाम का सेवन किया जाए तो इससे स्मरण शक्ति तेज होती है और व्यक्ति का सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से कार्य करता है जिसकी वजह से आपका दिमाग बिल्कुल स्वस्थ होता है।

कोलेस्ट्रोल करें कम

यदि आप भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल कम होता है बादाम में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई के कारण हमारे शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल कम होता है और यह हमारे ब्लड में अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा में भी वृद्धि करता है।

हृदय के लिए फायदेमंद

अगर आप भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो इससे दिल से जुड़ी हुई समस्याएं दूर रहती हैं भीगे हुए बादाम में प्रोटीन पोटेशियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत ही आवश्यक माना गया है इसके अतिरिक्त इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो हृदय से संबंधित होने वाली बीमारियों के खतरे को दूर रखता है।

0
HeartHeart
0
HahaHaha
0
LoveLove
0
WowWow
0
YayYay
0
SadSad
0
PoopPoop
0
AngryAngry
Voted Thanks!
Loading...
Loading Posts...